WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા ક્લિક કરો
दैनिक समसामयिकी 27 जून 2021 - Rajasthan PTET

दैनिक समसामयिकी 27 जून 2021

1. बेगम मुमताज और शाहजहां की बहू बिल्किस जहां के मकबरे की 389 साल पुरानी ईरानी स्थापत्य कला को हाल ही में कितने वर्षो के बाद पर्यटक के लिए खोल दिया गया है?
उत्तर: 50 वर्षो –
हाल ही में 50 वर्षो के बाद बेगम मुमताज और शाहजहां की बहू बिल्किस जहां के मकबरे की 389 साल पुरानी ईरानी स्थापत्य कला को पर्यटक के लिए खोल दिया गया है. इसकी मरम्मत करके इसे पुराना स्वरूप लौटाया जाएगा. यह ईरानी स्थापत्य कला आज भी सभी को लुभा रही है. इस स्थापत्य कला को जर्जर होने के कारण 1970 में केंद्रीय पुरातत्व विभाग ने इसे बंद कर दिया था.

2. स्मार्ट सिटी अवॉर्ड्स-2020 में देश के 100 शहरों में इंदौर और कौन सा शहर पहले स्थान पर रहा है?
उत्तर: सूरत –
हाल ही में शुमार स्मार्ट सिटी मिशन के 6 साल पूरे होने पर इंडिया स्मार्ट सिटी कॉन्टेस्ट-2020 के नतीजे घोषित किए है. इस बार स्मार्ट सिटी अवॉर्ड्स-2020 में देश के 100 शहरों में इंदौर और सूरत पहले स्थान पर रहे है. जबकि राज्यों में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। मध्य प्रदेश को पहला और तमिलनाडु को दूसरा रनर अप चुना गया है.

3. निम्न में से किस फार्मा स्टार्टअप कंपनी ने डायग्नोस्टिक चेन थायरोकेयर टेक्नोलॉजीस को 6300 करोड़ रुपए में खरीद लिया है?
उत्तर: फार्मइजी –
फार्मा स्टार्टअप कंपनीफार्मइजी ने हाल ही में डायग्नोस्टिक चेन थायरोकेयर टेक्नोलॉजीस को 6300 करोड़ रुपए में खरीद लिया है जिसमे थायरोकेयर के फाउंडर ए. वेलुमनी की कंट्रोलिंग हिस्सेदारी भी शामिल है. फार्मइजी की पैरेंट कंपनी एपीआई होल्डिंग्स और थायरोकेयर के बीच वेलुमनी की 66.1% हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझोता हुआ है.

4. इनमे से किस ग्रुप की इंडियन होटल्स कंपनी के “ताज” ब्रांड को विश्व का सबसे मजबूत होटल ब्रांड करार दिया गया है?
उत्तर: टाटा ग्रुप –
लंदन की ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी कंपनी ‘ब्रांड फाइनेंस’ ने सालाना होटल्स-50 2021 रिपोर्ट जारी की है जिसमे टाटा ग्रुप की इंडियन होटल्स कंपनी के “ताज” ब्रांड को विश्व का सबसे मजबूत होटल ब्रांड करार दिया है. ब्रांड फाइनेंस ने यह रिपोर्ट विश्व के सबसे मूल्यवान और मजबूत होटल ब्रांड के आधार पर बनायीं है.



5. नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन और किसने हाल ही में संयुक्त रूप से डिजीटल स्किल चैम्पियनशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है?
उत्तर: वॉट्सऐप –
वॉट्सऐप और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन ने हाल ही में संयुक्त रूप से डिजीटल स्किल चैम्पियनशिप प्रोग्राम लॉन्च किया है. जिससे देश के युवा में डिजिटल स्किल तैयार करने में मदद करेगी. इस प्रोग्राम के तहत स्कूल और यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को कोचिंग दी जाएगी.

6. हाल ही में किसने ऊर्जा परिवर्तन को आकार देने वाली भारतीय पहलों पर “द इंडिया स्टोरी” पुस्तिका लॉन्च की है?
उत्तर: आर.के. सिंह –
विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह ने हाल ही में ऊर्जा परिवर्तन को आकार देने वाली भारतीय पहलों पर “द इंडिया स्टोरी” पुस्तिका लॉन्च की है. उन्होंने कहा है की भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता विश्व में चौथी सबसे बड़ी क्षमता है.

7. श्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में नई दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के किस ई-फाइलिंग पोर्टल की औपचारिक शुरुआत की है?
उत्तर: ई आईटीएटी ई-द्वार –
केंद्रीय विधि एवं न्याय, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने हाल ही में नई दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के ई-फाइलिंग पोर्टल “ई आईटीएटी ई-द्वार” की औपचारिक शुरुआत की है. उन्होंने कहा है की डिजिटल इंडिया का अर्थ है एक आम भारतीय को प्रौद्योगिकी की ताकत के साथ सशक्त बनाना है.

8. निम्न में से किस देश के शोधकर्ताओं को हाल ही में सीमेंट साइट पर एक नया प्रारंभिक मानव नेशेर रामला होमो मिला है?
उत्तर: इजरायल –
इजरायल के शोधकर्ताओं को हाल ही में सीमेंट साइट पर एक नया प्रारंभिक मानव नेशेर रामला होमो मिला है. शोधकर्ताओं को नए प्रकार के प्रारंभिक मानव’ की हड्डियां मिली हैं, जो पहले विज्ञान के लिए अज्ञात थीं. शोधकर्ताओं के मुताबिक, 1,40,000 और 1,20,000 साल पहले की अवधि, नेशर रामला मानव का आकृति विज्ञान, निएंडरथल और पुरातन होमो मानवों के साथ इसके लक्षणों को साझा करता है.

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.