दैनिक समसामयिकी 24 जून 2021

1. केंद्र सरकार ने हाल ही में दो सरकारी बैंकों में कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है?
उत्तर: 51 प्रतिशत –
केंद्र सरकार ने हाल ही में दो सरकारी बैंकों (सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक) में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है. प्राइवेट होने वाले इन दोनों बैंको की शेयर बाजार में मार्केट वैल्यू इनके शेयर प्राइस के मुताबिक, 44,000 करोड़ रुपये है.

2. वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में कौन सा देश विश्व का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है?
उत्तर: आइसलैंड –
हाल ही में वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में आइसलैंड विश्व का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है. इस सूचकांक में भारत को 135वां स्थान मिला है जबकि भूटान को 22वां‚ नेपाल को 85वां‚ बांग्लादेश को 91वां‚ श्रीलंका 95वां स्थान मिला है.

3. रबर बोर्ड ने हाल ही में किस राज्य में विश्व के पहले जेनेटिकली मॉडिफाइड रबड़ का फील्ड ट्रायल शुरू किया है?
उत्तर: असम –
रबर बोर्ड ने हाल ही में में असम में विश्व के पहले जेनेटिकली मॉडिफाइड का फील्ड ट्रायल किया गया है. इस जीएम रबड़ को भारतीय रबड़ अनुसंधान संस्थान में जैव प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में पुथुपल्ली, कोट्टायम में विकसित किया गया है. इस जेनेटिकली मॉडिफाइड रबड़ को गुवाहाटी में रबड़ बोर्ड के सरुतारी अनुसंधान फार्म में लगाया गया था.

4. भारत के किस राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल हुए है?
उत्तर: तमिलनाडु –
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की एडवाइजरी काउंसिल में राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई और आर्थिक विशेषज्ञ को शामिल हैं जिसमे हाल ही में आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल हुए है. साथ ही इस सलाहकार परिषद में अरविंद सुब्रमणियन को जगह दी गयी है.



 

5. मलेशिया हाल ही में किस देश को पीछे छोड़कर 2020-21 में भारत का सबसे बड़ा क्रूड पाम ऑयल निर्यातक बन गया है?
उत्तर: इंडोनेशिया –
सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मलेशिया का पाम ऑयल निर्यात वर्ष, 2020-21 के पहले सात महीनों में 238 प्रतिशत बढ़कर 2.42 मिलियन टन हो गया है जिसके साथ ही मलेशिया, इंडोनेशिया को पीछे छोड़कर 2020-21 में भारत का सबसे बड़ा क्रूड पाम ऑयल निर्यातक बन गया है.

6. भारत और किस देश ने हाल ही में कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?
उत्तर: फिजी –
भारत और फिजी ने हाल ही में कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. दोनों देशो के बीच सौहार्दपूर्ण व मैत्रीपूर्ण संबंध परस्पर सम्मान, सहयोग और मजबूत सांस्कृतिक व लोगों के बीच संबंधों पर आधारित हैं.

7. निम्न में से किस देश के वैज्ञानिको ने हाल ही में कोविड-19 बल्कि कोरोना वायरस फैमिली के सभी खतरनाक वायरस से लड़ने वाली वैक्सीन बना ली है?
उत्तर: अमेरिका –
अमेरिका के वैज्ञानिको ने हाल ही में कोविड-19 बल्कि कोरोना वायरस फैमिली के सभी खतरनाक वायरस से लड़ने वाली सेकेंड जनरेशन वैक्सीन बना ली है. इस वेक्सीन का चूहों पर सफल ट्रायल किया जा चूका है. इस वेक्सीन का इंसानो पर ट्रायल अगले वर्ष होगा।

8. यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अनुसार, भारत और किस देश ने हाल ही में “हाइड्रोजन टास्क फोर्स” लांच किया है?
उत्तर: अमेरिका –
यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अनुसार, भारत और अमेरिका ने हाल ही में “हाइड्रोजन टास्क फोर्स” लांच किया है. जो की भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा। यह फाॅर्स अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और USISPF द्वारा लांच किया गया था.


અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.