दैनिक समसामयिकी 23 जून 2021

1. निम्न में से किसने हाल ही में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की असेसमेंट स्कीम को मंजूरी दी है?

उत्तर: सुप्रीम कोर्ट –
सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस ए. एम. खानविल्कर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच ने हाल ही में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की असेसमेंट स्कीम को मंजूरी दी है. कोर्ट ने एग्जाम रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाएं भी खारिज कर दी है.

2. सतत विकास रिपोर्ट 2021 के छठे संस्करण में विश्व के 165 देशों में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

उत्तर: 120वें स्थान –
हाल ही में जारी सतत विकास रिपोर्ट (सस्टेनेबल डेवलपमेंट रिपोर्ट), 2021 के छठे संस्करण में विश्व के 165 देशों में भारत 120वें स्थान पर रहा है. इस रिपोर्ट में भारत का स्कोर 60.1 था जबकि 85.90 के स्कोर के साथ फ़िनलैंड पहले स्थान रहा है और 85.61 के स्कोर के साथ स्वीडन दुसरे स्थान पर रहा है.

3. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने महमूद जमाल को देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले अश्वेत व्यक्ति जज के रूप में नामित किया है?

उत्तर: कनाडा –
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले अश्वेत व्यक्ति और भारतवंशी महमूद जमाल को जज के रूप में नामित किया है. इसके साथ ही वह देश के शीर्ष न्यायालय में नामित होने वाले पहले अश्वेत न्यायाधीश हो गये हैं.

4. 23 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस –
23 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

5. बीसीसीआई ने ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए की मदद देने की घोषणा की है?

उत्तर: 10 करोड़ रूपए –
भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए की मदद देने की घोषणा की है. बीसीसीआई ने भारतीय ओलंपिक संघ और खेल मंत्रालय के अनुरोध पर ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.



 

6. यूनुस खान ने हाल ही में किस क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

उत्तर: पाकिस्तान क्रिकेट टीम –
6 महीने पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम में बल्लेबाजी कोच चुने गए यूनिस खान ने हाल ही में बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. वे अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ नहीं होंगे। यूनिस खान पाकिस्तान टीम सिलेक्शन में अपनी राय को लगातार अनसुनी किए जाने से नाराज थे.

7. बीसीसीआई ने हाल ही में किस वर्ष से चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है?

उत्तर: 2025 –
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में चैम्पियंस ट्रॉफी, एक टी-20 वर्ल्ड कप और एक वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा 2028 में होने वाले वाले टी-20 विश्व कप और 2031 में होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है.

8. इनमे से किस देश की सेना ने हाल ही में एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

उत्तर: इज़राइल –
इज़राइल की सेना ने हाल ही में एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. यह लेजर ड्रोन को हवा में मार सकता है. इजरायल ने एयरबॉर्न लेजर गन की मदद से कई बार टेस्‍ट में ड्रोन विमानों को मार गिराया है.


અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.