टॉप दैनिक समसामयिकी 21-06-2021

1. पीएम द्वारा शुरू किया गया ‘कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए क्रैश कोर्स प्रोग्राम’ किस योजना के तहत तैयार किया गया है?

उत्तर – पीएम कौशल विकास योजना 3.0
भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के लिए एक अनुकूलित क्रैश कोर्स कार्यक्रम शुरू किया है, जो कोविड के खिलाफ लड़ाई में सहायता के लिए देश भर में प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता उपलब्ध कराएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के केंद्रीय घटक के तहत 276 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ यह कोर्स शुरू किया गया है।

2. हाल ही में खबरों में रही ‘वरुण’ और ‘अस्सी’ नदियाँ किस भारतीय राज्य से होकर बहती हैं?

उत्तर – उत्तर प्रदेश
नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (National Green Tribunal) ने वाराणसी में वरुणा और अस्सी नदियों के कायाकल्प के लिए एक समिति का गठन किया है, यह दोनों गंगा नदी में मिलती हैं। ट्रिब्यूनल ने यह कदम इन नदियों में अशोधित सीवेज (untreated sewage) के कथित निर्वहन और इन नदियों के तट पर अनधिकृत निर्माण (unauthorised construction) को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

3. CSIR ने पूरे कस्बों और ग्रामीण भारत में कोविड-19 परीक्षण को बढ़ाने के लिए किस स्वास्थ्य देखभाल संस्थान के साथ करार किया है?

उत्तर – टाटा एमडी
CSIR (Council for Scientific and Industrial Research) ने टाटा समूह के स्वास्थ्य देखभाल उद्यम “Tata MD” के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का उद्देश्य देश के टियर 2 और 3 कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को बढ़ाना है। इस साझेदारी के तहत, Tata MD CHECK SARS-CoV-2 परीक्षण किट का उपयोग भारत में CSIR प्रयोगशालाओं में RT-PCR परीक्षण करने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाएगा।



4. हिन्द-प्रशांत स्थिरता के लिए भारत ने किन दो देशों के साथ एक त्रिपक्षीय (trilateral) लॉन्च किया है?

उत्तर – इटली-जापान
भारत, इटली और जापान ने एक आभासी बैठक के माध्यम से एक त्रिपक्षीय (trilateral) लॉन्च किया है जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा किया गया था। इस त्रिपक्षीय का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाना है, जो “सभी की सहमति” पर आधारित है न कि “कुछ की शक्ति” पर।

5. केनेथ कौंडा, जो हाल ही में चर्चा में थे, किस देश के संस्थापक राष्ट्रपति थे?

उत्तर – जाम्बिया
जाम्बिया के संस्थापक राष्ट्रपति केनेथ कौंडा का हाल ही में 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। जाम्बिया सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के लिए 21 दिनों के शोक की घोषणा की है। 1964 में स्वतंत्रता के बाद से 1991 तक कौंडा ने राष्ट्रपति के रूप में जाम्बिया का नेतृत्व किया, जिसके बाद उन्होंने अफ्रीका में एचआईवी / एड्स के खिलाफ सक्रियता से कार्य किया।


અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.