राजस्थान सरकार की प्रमुख योजनाएं (पार्ट -1)

✔️ यद यद करम करोमी समलम्ब भगवान त्वः समर्पणम् :- यह वसुन्धरा राजे ने कहा था जब 25 फरवरी 2008 को अपनी सरकार का पाँचवा बजट प्रस्तुत किया था ।

 

सारथी योजना (Charioteer scheme)(Sarthi Yojana):-पीड़ित मानवता की सेवा करने के उद्देश्य से वर्ष 2008 में यह योजना प्रारम्भ हुई । इस योजना को प्रारम्भ करने वाला हनुमानगढ़ राज्य का प्रथम जिला है ।

 

भामाशाह वित्तीय सशक्तिकरण योजना (Bhamashah Vitteey Sashaktikaran Yojana)(Bhamashah Financial Empowerment Scheme):- वर्ष 2008-09 में घोषित यह योजना बी.पी.एल. व अन्य जरूरतमंद परिवारों के लिये वित्तिय एमपावरमेन्ट की विश्व की सबसे बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना है ।

 

अनुप्रति योजना (Anuprati Yojana):-SC/ST परिवार के बच्चों को देश की प्रशासनिक सेवाओं व देश की शीर्ष शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश हेतु प्रेरित करने हेतु वर्ष 2008-09 में यह योजना प्रारम्भ की गई ।

 

लोक जुम्बिष योजना (Lok Jumbish Scheme):- यह योजना 1992 में स्वीडन के सहयोग से प्रारम्भ की गई । इस योजना में स्वीड़न, भारत सरकार तथा राज्य सरकार की भागीदारी 3:2:1 की है ।

 

नोट :- वर्तमान में ब्रिटेन द्वारा इस योजना को सहायता दी जा रही है ।

 

शिक्षाकर्मी योजना (Shikshakarmee Yojana):- यह योजना वर्ष 1987 में स्वीडन के सहयोग से प्रारम्भ की गई थी वर्तमान में यह योजना ब्रिटेन के सहयोग से चलाई जा रही है ।

 

गुरूमित्र योजना (Guru Mitra Scheme):- यह योजना वर्ष 1994 में यूनिसेफ के सहयोग से प्रारम्भ की गई है ।

 

सरस्वती योजना (Saraswati Scheme):- यह योजना वर्ष 1994-95 में 6 से 14 वर्ष तक के बालकों के लिये प्रारम्भ की गई है।

 

32 जिले 32 काम योजना (32 Jile 32 Kaam Yojana):- यह योजना वर्ष 1991-92 में प्रारम्भ की गई थी।

पुष्कर गेप परियोजना (Pushkar Gap Project):- कनाड़ा के सहयोग से पुष्कर झील को स्वच्छ रखने हेतु यह योजना प्रारम्भ की गई है ।

 

अरावली विकास कार्यक्रम (Aravali Development Program):- यह योजना वर्ष 1986 में जापान के सहयोग से यह योजना प्रारम्भ की गई । इस योजना का उद्देश्य वनस्पतिकी सन्तुलन को बनाये रखना तथा वृक्षारोपण को बढ़ावा देना था

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.