हिन्दी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 जून 2021

1. कौन सा भारतीय राज्य जीआई प्रमाणित जरदालु आम का उत्पादन करता है, जिसे हाल ही में यूके को निर्यात किया गया था?

उत्तर – बिहार
भागलपुर, बिहार से जीआई-प्रमाणित जरदालु आम की पहली वाणिज्यिक खेप यूनाइटेड किंगडम को निर्यात की गई थी। एपीडा (APEDA) ने बिहार सरकार, भारतीय उच्चायोग और इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से उन आमों का निर्यात किया जिन्हें एपीडा पैकहाउस, लखनऊ में पैक और उपचारित किया गया था। बिहार के भागलपुर जिले के जरदालू आम को उनकी विशिष्ट सुगंध और स्वाद के कारण 2018 में जीआई प्रमाणन प्राप्त हुआ।

2. किस संस्थान ने माइक्रोफाइनेंस के नियमन पर एक सलाहकार दस्तावेज जारी किया है?

उत्तर – आरबीआई
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने माइक्रोफाइनेंस के नियमन पर एक सलाहकार दस्तावेज जारी किया है। यह पांचवें द्विमासिक मौद्रिक नीति वक्तव्य (Bi-monthly Monetary Policy Statement) में आरबीआई की घोषणा के अनुरूप है। इस सुझाए गए ढांचे का उद्देश्य माइक्रोफाइनेंस उधारकर्ताओं को अति-ऋणग्रस्तता से बचाना है। इसका उद्देश्य प्रतिस्पर्धी ताकतों को ब्याज दरों को कम करने में सक्षम बनाना है।

3. किस राज्य ने उस बीपीएल परिवार को 1 लाख रुपये की राहत देने की घोषणा की, जिसने COVID के कारण कमाने वाले सदस्य को खो दिया है?

उत्तर – कर्नाटक
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने गरीबी रेखा से नीचे (BPL) के तहत प्रत्येक परिवार को 1 लाख रुपये की राहत देने की घोषणा की, जिसने COVID-19 के कारण एक कमाने वाले या वयस्क सदस्य को खो दिया है। इस निर्णय से राज्य में 25,000 से 30,000 ऐसे परिवारों को लाभ मिलेगी।

4. किस संस्थान को ‘पंजीकृत निवेश सलाहकार (Registered Investment Advisers)’ की निगरानी के लिए अधिकार दिए गए हैं?

उत्तर – BSE Administration and Supervision Ltd.
BSE Administration and Supervision Ltd (BASL), BSE (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने पंजीकृत निवेश सलाहकारों को मान्यता देने और उनकी निगरानी के लिए BASL को नियुक्त किया है। वर्तमान में, इन कार्यों का निर्वहन सेबी द्वारा सीधे किया जाता है।

5. किस देश ने दुनिया का पहला लकड़ी उपग्रह ‘विसा वुडसैट’ (WISA Woodsat) लॉन्च करने की घोषणा की है?

उत्तर – न्यूजीलैंड
‘विसा वुडसैट’ (WISA Woodsat) एक नैनो उपग्रह है, जो इस साल के अंत तक न्यूजीलैंड से अंतरिक्ष में लॉन्च होने वाला दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह होगा। यह नैनोसेटेलाइट एक घन आकार की संरचना है जो बर्च प्लाईवुड से बनी है और इसके सेंसर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) द्वारा विकसित किए गए हैं।


અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.