WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા ક્લિક કરો
PM Kisan samman nidhi yojana 2021 Status List पीएम किसान सम्मान निधि - Rajasthan PTET

PM Kisan samman nidhi yojana 2021 Status List पीएम किसान सम्मान निधि

[ad_1]

PM Kisan samman nidhi yojana 2021 Status List पीएम किसान सम्मान निधि योजना : PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को हर साल 2000 रुपये की 3 किस्तों में कुल 6000 रुपये की सहायता राशि दी जाती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी अंतिम बजट में किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की. इसके तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसान परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष की दर से मदद दी जा रही है. अगर आपके खाते में अभी तक ये पैसा नहीं आया है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इसके लिए आपको सिर्फ एक नंबर पर कॉल करना है और वहां आपको अपनी डिटेल्स देनी है. इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपको आपके सम्मान निधि खाते में ट्रांसफर हो जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज 14 मई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) की आठवीं किस्त जारी की। इसके तहत 9.5 करोड़ किसान परिवारों के खातों में 19,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए ।

पीएम किसान सम्मान योजना में केंद्र सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है. पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है. कई किसानों के बैंक खातों में गड़बड़ी की वजह से उनको ₹2000 की किस्त नहीं मिल पाई थी. ऐसे किसान अपने खातों में आई गड़बड़ियों को सुधार ले. आपके आधार नंबर, अकाउंट नंबर या बैंक डिटेल में भी अंतर होने की वजह से कई बार खातों में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाता है.

  • पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
  • पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
  • पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

PM Kisan samman nidhi yojana 2021

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi scheme) के लागू होने के बाद से अब तक इसमें पांच बड़े बदलाव हो चुके हैं. अगर आप इनके बारे में जान लेंगे तो फायदे में रहेंगे. जो इसकी जानकारी अपडेट रखते हैं वो उन्हें सालाना 6000 रुपये का लाभ उठाने में मदद मिलती है. योजना में अब तक 10 करोड़ 10 लाख किसानों रजिस्टर्ड हो चुके हैं. इन सभी किसान भाईयों के बैंक अकाउंट (Bank Account) में एक अगस्त से 2000 रुपये की छठीं किश्त आनी शुरू हो जाएगी.

1. किसान क्रेडिट कार्ड : पीएम किसान स्कीम से अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-kisan credit card) को भी जोड़ दिया गया है. ऐसा इसलिए किया गया है ताकि केसीसी बनाने की प्रक्रिया तेज हो. यानी जिसे सरकार 6000 रुपये दे रही है उसे केसीसी बनवाना आसान होगा. इस समय करीब 7 करोड़ किसानों के पास केसीसी है, जबकि सरकार जल्द से जल्द 2 करोड़ और लोगों को इसमें शामिल करके उन्हें 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक का लोन मुहैया करवाना चाहती है.

2. पीएम किसान मानधन योजना : यदि कोई किसान पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना (PM kisan mandhan yojana) के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. क्योंकि ऐसे किसान का पूरा दस्तावेज भारत सरकार के पास है. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. इस तरह उसे सीधे अपनी जेब से पैसा नहीं खर्च करना पड़ेगा. 6000 रुपये में से उसका प्रीमियम कट जाएगा.

3. किसानों को खुद रजिस्ट्रेशन की सुविधा : मोदी सरकार (Modi Government) ने इसके लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन (Self Registration) का तरीका निकाला. जबकि पहले लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता था. अब किसान के पास यदि रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो वो (pmkisan.nic.in) पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकता है.

4. खुद स्टेटस जानने की सुविधा : रजिस्ट्रेशन के बाद आपका आवेदन स्वीकार है या नहीं, आपके अकाउंट में कितनी किश्त का पैसा आया है इसकी जानकारी के लिए आपको किसी कार्यालय का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. अब पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार, मोबाइल और बैंक खाता नंबर दर्ज करके स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

5. आधार कार्ड अनिवार्य : इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सरकार शुरू से ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) मांग रही थी. लेकिन इसे लेकर ज्यादा दबाव नहीं था. बाद में इसे अनिवार्य कर दिया गया. स्कीम में किसानों का आधार लिंक करवाने की छूट 30 नवंबर 2019 के बाद नहीं बढ़ाई गई. ऐसा इसलिए किया गया ताकि पात्र किसानों को ही लाभ मिले.

PM Kisan samman nidhi yojana 2021 Status

अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि इस नई लिस्ट में आपका नाम है या नहीं तो इस खबर के अंत में वो तरीका भी बताया गया है. PM Kisan samman nidhi yojana 2021 यह केंद्र सरकार की स्कीम है. जिसका ऐलान 1 फरवरी 2019 को बजट में किया गया था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत छोटे और सीमांत किसान परिवारों को हर साल ₹6000 दिए जाते हैं. जिन किसानों की कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक है ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ मिलता है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में किसान को ₹2000 की तीन किस्तों में यह पैसा दिया जाता है. इस प्रकार किसान को हर साल ₹6000 दिए जाते हैं. यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत सीधे किसान के खाते में डाल दिए जाते हैं. PM Kisan samman nidhi yojana 2021 के तहत किसानों को हर 4 महीने में 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों को मिलाकर कुल 6 हजार रुपये सलाना दी जाती है

PM Kisan samman nidhi yojana 2021 देश के सभी किसानों के लिए चलाई गई है. इस योजना से देश के 14 करोड से भी अधिक किसान परिवारों को इसका फायदा होगा. इस योजना से छोटे और सीमांत किसान खेती बाड़ी से जुड़ी अपनी जरूरतें पूरी करते हैं. उन्हें पैसा उधार लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. जिससे उन्हें आम आदमी भी अधिक होगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा से अब इधर-उधर चक्कर काटने की जरूरत भी नहीं है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Eligibility And Requirements

PM Kisan samman nidhi yojana का लाभ निम्न स्थितियों में नहीं मिलेगा.

  • अगर परिवार का कोई सदस्य संवैधानिक पद पर हो या रह चुका हो.
  • सरकार में वर्तमान या पूर्व मंत्री, राज्यसभा या लोकसभा का सदस्य, नगर निगम के वर्तमान या पूर्व मेयर आदि.
  • केंद्र या राज्य सरकार के वर्तमान या पूर्व अफसर और कर्मचारी.
  • रिटायर्ड कर्मचारी जिन्हें मासिक ₹10000 से अधिक की पेंशन मिलती हो.
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पेशेवर.

PM kisan samman nidhi yojana 2021 documents required

PM Kisan samman nidhi yojana के लिए आवेदन करने हेतु उपयुक्त कागजात जरूरी है.

  • किसान के पास भारत में रहने का स्थाई निवास प्रमाण पत्र यानी मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • इस स्कीम का लाभ लेने के लिए किसान के पास अपनी जमीन का पर्चा होना चाहिए ताकि पता चल सके किसान के पास कितनी भूमि है.
  • किसान के पास अपनी बैंक अकाउंट की पासबुक की कॉपी होनी चाहिए.

How to Apply PM Kisan samman nidhi yojana Offline

किसान PM Kisan samman nidhi yojana form को स्थानीय पटवारी/ राजस्व अधिकारी/ राज्य सरकारों की ओर से पीएम किसान योजना के लिए नामांकित नोडल अधिकारी के जरिए इस योजना के लिए अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

How to Apply PM Kisan samman nidhi yojana Online

अगर आपने इस योजना को फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो आपके लिए सरकार ने अब यह सुविधा ऑनलाइन भी मुहैया करा दी है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2020 की नई सूची को सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं. किसान ऊपर दी गई फॉर्म को ऑनलाइन भी डाउनलोड करके भर सकते हैं। उसके लिए किसानों को नीचे दी गई निम्न स्टेपों का पालन करना होगा.

PM Kisan samman nidhi yojana 2020 Status List पीएम किसान सम्मान निधि योजना

  • वेबसाइट pmkisan.gov.in खोलें।
  • होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ क्लिक करें.
  • यहां ड्राप डाउन लिस्ट से ‘New Farmer Registration’ पर क्लिक करें.
  • यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर जाएं.
  • इसके बाद पूछे गए राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें.
  • विवरण भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पूरी जानकारी पाएं.

Check Payment status and Registration online

PM Kisan samman nidhi yojana की वर्तमान स्थिति या ऑनलाइन आवेदन की जानकारी के लिए नीचे लिंक दिया हुआ है. नीचे दिए गए लिंक को खोलकर आप अपनी वर्तमान स्थिति चेक कर सकते हैं.

[ad_2]

Source link

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.