CG Mahtari Dular Scheme 2021:छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021

[ad_1]

छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना 2021: आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन (CG Mahtari Dular Scheme)

महतारी दुलार योजना छत्तीसगढ़ आवेदन फॉर्म | महतारी दुलार योजना 2021 रजिस्ट्रेशन, योजना राशि | CG Mahtari Dular Scheme 2021 Application Form, Amount, Scholarship | | Mahtari Dular Scheme In Hindi |

  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना क्या हैं ?
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना के लिए पात्रता ?
  • छत्तीसगढ़ कोविड अनाथ छात्रों के लिए छात्रवृत्ति ?
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना के लाभ ?
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना कब लागु होगा?
  • छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना क्या हैं (What is Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme)

एमपी के बाद छत्तीसगढ़ में भी सरकार कोरोना काल में बेसहारा हुए बच्चों का खर्च सरकार उठाएगी। साथ ही उन्हें छात्रवृत्ति भी देगी। छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना के तहद इन बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के उन बच्चों के साथ खड़ी है, जिन्हें कोविड की निर्ममता के कारण सब कुछ छीन लिया गया है। इस लेख के माध्यम से महतारी दुलार योजना क्या है? और इसमें किस तरह से आवेदन करें, लाभ पात्रता आदि की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। अतः आपसे निवेदन है कि आप इसी ध्यानपूर्वक पढ़ें।

इस योजना के माध्यम से सरकार न केवल उनकी शिक्षा की जिम्मेदारी वहन करेगा, बल्कि उनके भविष्य को आकार देने के लिए हर संभव प्रयास करेगा “, राज्य सरकार ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया। “सरकार की यह पहल छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना के माध्यम से लागू की जाएगी।

महतारी दुलार योजना के लिए पात्रता (Eligible for Mehtari Dular Scheme)-

इन बच्चों को किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ाई के दौरान इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र माना जाएगा । आवेदन करता छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना अनिवार्य है । इस वित्तीय वर्ष के दौरान कोरोना के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च सरकार वहन करेगी।

छत्तीसगढ़ कोविड अनाथ छात्रों के लिए छात्रवृत्ति (Chhattisgarh Kovid Scholarship for Orphan Students)

छत्तीसगढ़ सरकार कोविड-19 के कारण अनाथ या निराश्रित बच्चों के लिए म्हातारी दुलार छात्रवृत्ति योजना के तहत निजी स्कूलों का सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को ₹500 प्रतिमाह छात्रवृत्ति या वजीफा राशि प्रदान की जाएगी वही कक्षा 9 से 12 तक प्रत्येक छात्र को ₹1000 प्रति माह की वजीफा राशि दी जाएगी।
इसके अलावा राज्य सरकार ने उन बच्चों को भी फायदा देने की योजना रखी है जिनके परिवार का मुखिया या मुख्य कमाने वाला व्यक्ति की पुराना महामारी के कारण मृत्यु हो गई हो। उन बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी राज्य सरकार सुनिश्चित करेगी।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना के लाभ (Benefits of Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme)-

कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले ऐसे बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा। यदि ये बच्चे राज्य में शुरू किए गए स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन करते हैं, तो उन्हें प्राथमिकता प्रवेश दिया जाएगा जिन बच्चों की परिवार के मुख्य कमाने वाले सदस्य की मृत्यु कोरोनवायरस के कारण हुई है, ऐसे बच्चों की शिक्षा की व्यवस्था भी राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है किऔर उनसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। मुख्यमंत्री की यह संवेदनशील पहल इन बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण में काफी मददगार साबित होगी।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना कब लागु होगा (When will Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme be implemented)-

इस योजना को इस वित्तीय वर्ष से लागू किया जाएगा”, विज्ञप्ति जारी की। इस वित्तीय वर्ष के दौरान कोविड-19 महामारी के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की शिक्षा का पूरा खर्च छत्तीसगढ़ सरकार अब वहन करेगी। साथ ही Chhattisgarh mahtari Dular Yojana के अंतर्गत कक्षा पहली से आठवीं तक पढ़ने वाले ऐसे बच्चों को 500 रुपये प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 1000 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी। ये बच्चे किसी भी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ते समय इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र होंगे।

छत्तीसगढ़ महतारी दुलर योजना आवेदन कैसे करें (Chhattisgarh Mehtari Dular Scheme How to apply)

अभी सरकार ने इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट नहीं बनाई है। पर जल्दी ही इसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन की शुरू हो जाएंगे। अभी इसके लिए कोई भी आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए भी उपलब्ध नहीं हुआ है। जैसे ही सभी जानकारी रोजगार सहायता डॉट कॉम में उपलब्ध होगी |

[ad_2]
Source link

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.