कैसे चेक करें आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है

[ad_1]

How To Check How Many Sim On Your Name कैसे चेक करें आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है, मेरे नाम पर कितने सिम चल रहे है। How many sim active on my aadhar card? आपके नाम पर कितने सिम लिए हुए हैं, यह आप घर बैठे चेक कर सकते हैं. अगर आप सिम कार्ड की वजह से होने वाले किसी भी फ्रॉड से बचना चाहते है। तो आपके आधार कार्ड पर कितने सिम एक्टिव है। यह बात आपको जरुर पता होनी चाहिए. लेकिन इसके लिए यह जरुरी है की, आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ लिंक हो। क्यों वेरिफिकेशन के लिए आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा। तभी आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी सभी इनफार्मेशन पा सकते है. अगर आपका आधार आपके मोबाइल नंबर से रजिस्टर है। तो आप निचे बताए गए कुछ सिंपल स्टेप्स का फॉलो करे।

अधिकारियों ने कहा कि एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 9 मोबाइल कनेक्शन इश्यू करवा सकता है. कई बार ऐसी खबरें आती हैं कि कोई हमारे नाम पर मोबाइल नंबर चला रहा है या हमारी जानकारी के बिना किसी ने सिम ले रखा है. ऐसे में अब आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपके नाम पर कितने मोबाइल नंबर एक्टिव हैं. इसको लेकर दूरसंचार विभाग (DoT) ने एक पोर्टल – tafcop.dgtelecom.gov.in लॉन्च किया है, जिसकी मदद से आप आसानी से जान सकते हैं कि कहीं कोई आपके जानकारी के बिना आपके नाम पर मोबाइल नंबर का उपयोग तो नहीं कर रहा है.

How To Check How Many Sim On Your Name

इस ऑनलाइन टूल की मदद से वे उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं, जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जानने में मदद मिलेगी की उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं। इसके साथ ही वे इन नंबर्स को ब्लॉक करने की भी रिक्वेस्ट डाल सकते हैं। आपके नाम पर कितने सिम है चेक करने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रोसेस बता रखी है इसको फॉलो करें.

  • सबसे पहले हमने जो नीचे लिंक दे रखा है, उस पर क्लिक करें.
  • अब आपको कोई भी अपना एक Mobile Number जो आपके नाम से रजिस्टर्ड है एंटर करें.
  • अब आपको इसके नीचे दिए हुए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने आपके नाम से जितने भी Mobile Number एक्टिव है, उनकी लिस्ट दिखाई देगी.
  • अगर कोई मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और आपको लगता है कि किसी ने गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो आप उसे ब्लॉक या डीएक्टिवेट करा सकते हैं तुरंत इसकी प्रक्रिया हमने नीचे बता रखी है.

 

आपके नाम से कितने नंबर है देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें : Click Here

घर बैठे Block और Deactivate करा सकेंगे नंबर

  • यूजर्स इस पोर्टल के जरिए आसानी से अपने नाम पर चल रहे कनेक्शन के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना कोई भी एक्टिव नंबर डालना होगा और फिर एक OTP मिलेगा। इसकी मदद से वो आसानी से सभी एक्टिव नंबर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • डिपार्टमेंट सभी उपभोक्ताओं को SMS के जरिए इस बात की जानकारी देगा कि उनके नाम पर कितने नंबर एक्टिव हैं। इसके बाद उपभोक्ता पोर्टल पर जाकर उन नंबर के बारे में रिपोर्ट कर सकते हैं जिन्हें वो इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं या फिर जिन्हें उनकी जरूरत नहीं है।
  • यूजर की रिक्वेस्ट पर टेलिकॉम कंपनी या तो उस नंबर को ब्लॉक कर देंगी या डीएक्टिवेट कर देंगी। कंज्यूमर को टिकट आईडी प्रोवाइड की जाएगी जिसकी मदद से वो यह ट्रैक कर पाएंगे कि उनकी रिक्वेस्ट पर अभी तक कितना काम किया गया है।

[ad_2]

Source link

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.