WhatsApp ગ્રુપમાં જોડાવા ક્લિક કરો
राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 Raj Food Ration Card - Rajasthan PTET

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 Raj Food Ration Card

[ad_1]

राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट 2021 जिलेवार Raj Food Ration Card APL, BPL, AAY List, Check Online मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे चेक करें. दूसरे शब्दों में अपने मोबाइल से राशन कार्ड सूची में अपना नाम कैसे देखें. राशन कार्ड बनाने के फायदे क्या है और राजस्थान में राशन कार्ड कैसे बनवाएं. Check Ration Card Status Rajasthan राजस्थान राशन कार्ड की लिस्ट कैसे देखें. राजस्थान राशन कार्ड के स्टेटस को कैसे चेक करें. आपके राजस्थान राशन कार्ड से जुड़े सभी डाउट हम यहां क्लियर करेंगे. वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में एक देश एक राशन कार्ड योजना 1 जून 2020 से लागू कर दी गई है. यानी यदि आप एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं तो आपको नया राशन कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं है. आपका पुराना राशन कार्ड ही नए राज्य के लिए मान्य होगा. खाद्य विभाग राजस्थान में ऑनलाइन सुविधा प्रारंभ की है जिसके माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि सूची में आपका नाम है या नहीं. राशन कार्ड सूची देखने की सुविधा उनके लिए भी लाभकारी होती है. जिन्होंने हाल ही में आवेदन किया है और वे यह जानना चाहते हैं, कि उनका आवेदन स्वीकार हो गया या नहीं हुआ.

Rajasthan Ration Card List 2021 kese dekhen

सामान्यतः राशन कार्ड को तीन कैटेगरी में बांटा गया है. इसमें आर्थिक स्थिति के आधार पर एपीएल, बीपीएल एवं अंत्योदय में विभाजित है. यहां हम आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखने का तरीका बता रहे हैं. Rajasthan New Ration Card List | Raj Food AAY,APL,BPL सूची ऑनलाइन देखें.

Application form for New Ration Card in Rajasthan

राशन कार्ड के लिए अभ्यर्थी ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकता है. अपनी आय प्रमाण पत्र के आधार पर राशन कार्ड का चुनाव कर सकता है. अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट food.raj.nic.in को देख सकता है. वहां पर आपको अन्य जानकारी एवं लेटेस्ट अपडेट प्राप्त हो जाएगी. आवेदक अपने नजदीकी ई-मित्र के जरिए भी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.

 

राजस्थान राशन कार्ड आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

  • सदस्यों का आधार कार्ड
  • मुखिया का मैरिज सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान पत्र, पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण-पत्र

अपने राशन कार्ड के बारे में जानने या आपके राशन कार्ड पर गेहूं आता है या नहीं देखने के लिए क्लिक करें : Click Here

अपने राशन कार्ड की स्थिति जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें : Click Here

राजस्थान राशन कार्ड में संशोधन के लिए :- यहां क्लिक करें|
राजस्थान राशन कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के लिए :- यहां क्लिक करें|

राजस्थान राशन कार्ड सूची 2020 की सूची कैसे पता करें ?
राजस्थान खाद्य विभाग आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कोई भी नागरिक ऑनलाइन माध्यम से राजस्थान राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम ढूंढ़ सकता है.

food.raj.nic.in पर राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद लिस्ट में नाम कब आएगा ?
आवेदन करने के कुछ समय के बाद ही नाम सूची में अपडेट किया जाता है. विभाग के सम्बंधित अधिकारी नए स्वीकृत राशन कार्ड आवेदकों के नाम जोड़ते रहते हैं. इसके लिए आपको इंतजार करना चाहिये.

क्या राजस्थान का कोई भी निवासी अपने गाँव के राशन कार्ड के लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन देख सकता है?
जी हाँ, राजस्थान सरकार द्वारा यह बहुत अच्छी सुविधा चलाई गई है. किसी भी जिले के किसी भी गाँव के राशन कार्ड लाभार्थियों की सूची ऑनलाइन देखि जा सकती है.

तो क्या शहरी क्षेत्रों के लोग अपने वार्ड की राशन कार्ड सूची भी देख पाएंगे?
जी बिलकुल, ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के लोग ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन कर के जानकारी ले सकते हैं.

राजस्थान में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली किस विभाग के अंतर्गत आती है ?
राजस्थान में भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राजस्थान के नागरिकों को भी सस्ता राशन राज्य सरकार के खाद्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाता है.

[ad_2]

Source link

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.