12वीं के प्रश्न पत्र जारी, वेबसाइट से कर सकते हैं डाउनलोड

ये प्रश्न बैंक परीक्षा तैयारी में मददगार साबित होंगे। कक्षा 12वीं के 12 प्रमुख विषयों के प्रश्न बैंक जारी किए गए हैं…..

बाड़मेर।
सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न बैंक जारी किया है। खास बात यह है कि यह प्रश्न बैंक परीक्षा तैयारी में मददगार साबित होंगे। कक्षा 12वीं के 12 प्रमुख विषयों के प्रश्न बैंक जारी किए गए हैं। इनमें बिजनेस स्टडी, फिजिकल एजूकेशन, पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, सोशियो लॉजी, इंग्लिश कोर, मैथेमेटिक्स, अकाउंटेंसी, इकानोमिक्स, केमिस्ट्री, कंप्यूटर साइंस और इंफोर्मेटिक्स प्रेक्टिस के प्रश्न बैंक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं।



वहीं कक्षा 10वीं का परिणाम 20 जून को जारी होगा। इससे पहले सीबीएसई 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा सैंपल पेपर्स भी जारी कर चुका है। 12वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने विषय की तैयारी करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट से सैंपल पेपर्स के साथ-साथ प्रश्न बैंक डाउनलोड कर सकेंगे। हालांकि सीबीएसई ने अभी तक कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर तिथि आयोजित नहीं की है लेकिन 1 जून को समीक्षा बैठक आयोजित कर तिथि का ऐलान भी किया जा सकता है।

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in या cbse.nic.in के होम पेज क्वेश्चन बैंक टैब पर कक्षा 12 पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा। यहां से विद्यार्थी संबंधित विषय का प्रश्न बैंक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकेंगे। इसके आधार पर भी विद्यार्थी तैयारी कर सकेंगे।

Source: Bhaskar.com

અમારી TELEGRAM ચેનલમાં જોડાઓ
Stay connected with www.rajasthanptet.in/ for latest updates
Sponsored ads.

No comments

Powered by Blogger.