-->

UPSC के लिए NCERT पढना क्यों जरुरी है? Why is it important for UPSC to read NCERT?

  1. NCERT बुक पढ़ना जरुरी है जिससे बेसिक्स क्लियर होता है नए या पुराने तैयारी करने वालो के लिए जरुरी है।
  2. बहुत स्टूडेंट्स इसको गम्भीर रूप से नहीं पढ़ते है यही कारण है कि प्री परीक्षा में पूंछे जाने वाले कई आसान से प्रश्न गलत हो जाते हैं।
  3. सभी कैंडिडेट की एक सामान्य आदत यह होती है कि वे एक दो बार सभी विषयों के विविध खंडों को तेजी से पढकर खत्म कर देते है और बोलते है पढ़ लिया है NCERT.बल्कि उनको पढ़कर शार्ट नोट्स बनाना चाईए, और बेसिक्स के साथ साथ कांसेप्ट भी क्लियर करे हर टॉपिक्स पर और टॉपिक्स के व्यावहारिक पहलुओं को आपस में जोड़े।
  4. NCERT के टेक्स्ट बुक पढने के बाद यू ट्यूब पर संबंधित सूचनाएं और जानकारियां विडियो के माध्यम से समझना चाईए।या फिर गूगल पर सर्च करके नोटबुक में अलग से नोट कर ले।
  5. टॉपिक से संबंधित दूसरे महत्वपूर्ण तथ्यों और संकल्पनाओं पर भी पकड़ मजबूत करे।
  6. NCERT की बुक हर सब्जेक्ट के लिए आधार के काम करती है- हिस्ट्री, ज्योग्राफी, पोलिटी, इकोनोमी, एनवायरनमेंट, इंडियन सोसायटी, सांइस एंड मैथमेटिक्स इत्यादि ।
  7. ये किताबें अपने अपने क्षेत्रों के विशेषज्ञ लोगों तथा शिक्षाविदों की निगरानी में लिखी जाती है। इसमें सभी सूचनाएं स्टैंडर्ड और प्रामाणिक होती हैं। यही कारण है कि संघ लोक सेवा आयोग कई प्रश्न इन किताबों से सीधे ही पूंछ लेता है।
  8. सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को चाहे वह अंग्रेजी माध्यम से तैयारी कर रहा हो अथवा हिंदी माध्यम से। टेक्नोलॉजी स्ट्रीम से हो अथवा ह्यूमिनीटीज एकडमिक बैकग्राउंड से.. उसे NCERT को नजरअंदाज नही करना चाहिए
  9. एक बार ही सही लेकिन ध्यान से पढना जरूर है।
  10. कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की किताबों को ध्यान से पढ जायें।
  11. कमजोर पार्ट पर ज्यादा ध्यान दे ।
  12. आप कुछ ओल्ड और कुछ नई NCERT पढ सकते हैं क्योंकि जिस सब्जेक्ट में अपडेट नहीं होना है उसमें ओल्ड पढ़ सकते है अपडेट वाले में नई पढ़े तो बेटर होगा।
  13. NCERT की सभी किताबों को यदि फोकस होकर रोज 3 घंटे लगभग पढते हैं तो तीन महीनो में सभी सब्जेक्ट कवर कर सकते है। यह हर स्टूडेंट्स की स्पीड और अंडरस्टैंडिंग पर निर्भर करता है कि वह कितने टाइम में कोई टॉपिक कवर कर लेता है।
  14. NCERT की प्रत्येक बुक में लगभग 12 से 18 के बीच में टॉपिक हैं।
  15. एक जरुरी बात और पढ़ने समझने के साथ साथ लेखनशैली पर भी ध्यान दे।
  16. सिविल सर्विस की तैयारी में पढने के तीन चरण होते हैं। अच्छी तैयारी के लिए आपको इन तीनों चरणों से  क्रमशः गुजरना होगा। यदि आपने छलांग लगाकर पढा तो असफलता स्वयं आपका वरण करेगी।

Why is it important for UPSC to read NCERT?


तीन चरण निम्नलिखित हैं -

  1. बेसिक स्टडी
  2. एडवांस स्टडी
  3. करेंट स्टडी
जैसा की आप सभी जानते है कि बेसिक्स क्लियर होने के बाद आपको एडवांस स्टडी करनी चाहिए। फिर करेंट से इन दोनों को जोड कर समग्र अध्ययन करना चाहिए। यदि आपके पढने का क्रम इन्ही तीनों चरणों से होकर गुजर रहा है तो आपके पढने की दिशा सही है

Related Articals