नोट्स बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स | Important tips for making notes

1. स्टडी नोट्स को शॉर्ट व सीमित ही रखें

परीक्षा की तैयारी के लिए बनाए गए नोट्स हमेशा ‘short’ और ‘to the point’ ही होने चाहिए जिनकी मदद से आप परीक्षा के दिनों में कम समय में ही किसी भी विषय के पूर्ण सिलेबस को आसानी से तैयार कर सकें  नोट्स कुछ इस प्रकार होने चाहिए जिनमे आपको पूरे साल की गयी पढ़ाई का निचोड़ मिल सके  इसके लिए आपको साल की शुरुवात से ही नोट्स बनाने होंगेl आपके शिक्षक जो आपको कक्षा में पढ़ाते हैं, सभी अपने अपने विषय में अनुभवी व तजरबेकार होते हैं और वे जो भी कक्षा में पढ़ाते हैं वह सब काफ़ी महत्वपूर्ण होता है और हो सकता है उनमे से कुछ जानकारी आपको किताबों में से भी ना मिल पाए इसलिए कक्षा में पढ़ाये गए हर महत्वपूर्ण टॉपिक को ज़रूर नोट करें अपने नोट्स में सिर्फ़ उचित जानकारी ही शामिल करेंl लम्बे नोट्स पढ़ने के लिए बोरिंग तो होंगे ही साथ ही इससे पूर्ण सिलेबस तैयार करने के लिए समय की भी कमी हो जाएगी

2. हर इम्पोर्टेंट टॉपिक को क्रमवार तरीके से नोट करना है ज़रूरी

जैसे कि ऊपर हमने बात की कि कक्षा में अध्यापक जो भी पढ़ाते हैं वे सब काफ़ी महत्वपूर्ण होता है. इसीके साथ अपने तजरबे के कारण अध्यापक हर महत्वपूर्ण टॉपिक को ऐसे क्रम में बयाँ करते हैं. जिससे छात्रों को याद करने में आसानी रहेl इस लिए हर टॉपिक को सही क्रम में ही नोट करें ताकि उसे याद करने तथा बाद में दोहराने में आसानी हो.

Important tips for making notes


3. किताब में दी गई हर महत्वपूर्ण जानकारी को नोट करें

बेशक आपने सारा साल कितनी भी तैयारी क्यूँ ना की हो लेकिन इतनी विशाल जानकारी में से बहुत से ऐसे टॉपिक होंगे जो शायद साल के आखिर में इम्तिहान आने तक हमारे दिमाग से निकल जाएँ. फिर इम्तिहान के दौरान शायद आपके पास इतना समय भी नहीं होगा के आप दोबारा से किताब खोलें और एक एक टॉपिक पढ़ना शुरू करें. इसलिए जब आप कक्षा में या घर में कोई पाठ पढ़ते हैं तो जैसे ही कोई महत्वपूर्ण लाइन या टॉपिक सामने आए तो तुरंत उसे नोट कर लें ताकि बाद में उसे याद करना या दोहराना आपके लिए आसान हो सके .

4. चार्ट, चित्रण या टेबल का प्रयोग करें व कम से कम टेक्स्ट लिखें

जिन टॉपिक्स को याद करने में मुश्किल होती हो या आपको बोरिंग लगते हों उनको चार्ट या चित्रण के रूप में नोट करेंl लगातार टेक्स्ट पढ़ना काफ़ी बोरिंग हो जाता हैl इसलिए अपने नोट्स को interesting बनाने के लिए उनमे चार्ट, चित्रण या टेबल को ज़रूर शामिल करें.
जैसे कि अगर आप डी. सी. जनरेटर की वर्किंग या बनावट के बारे में नोट बना रहे हों तो ज़्यादा लिखने की बजाये सही चिन्हों व लेबलिंग के साथ एक चित्र के रूप में सारी जानकारी दर्शाना जैसे नीचे दिया गया है, ज़्यादा बेहतर व सुविधाजनक होगा.

5. नोट्स में करें सरल भाषा का उपयोग

याद रखें आप जो नोट्स बना रहे हैं वे इस तरह होने चाहिए कि जैसे ही आप उनपे एक नज़र डालो सब कुछ आप के दिमाग में बैठता चला जाए और ये तब ही हो सकता है जब आपके स्टडी नोट्स ‘Easy to understand’ होंगे यानि उनकी भाषा बिलकुल सरल होगी. किसी भी मुश्किल से मुश्किल टर्मिनोलॉजी को अगर आप थोड़ा सोच कर उसको सरल भाषा में अपने शब्दों में बदलकर लिखते हैं तो उसे याद करने में काफी आसानी होती है.

6. नोट्स हमेशा एक नोटबुक में ही एकत्रित करें

ज़्यादातर विद्यार्थी लूज़ पेपर्स में नोट्स बनाते हैं जिनको एकत्रित करके क्रमवार तरीके से संभालना मुश्किल हो जाता है. इस लिए एक नोटबुक या डायरी में नोट्स बनाएं जिसको सँभालने में आपको कोई मुश्किल ना हो. हर विषय के नोट्स को एक अलग नोटबुक में ही लिखें. नोटबुक को आप आसानी से अपने साथ कहीं भी ले जा सकते होl इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड के इस्तेमाल से बचें. नोट्स सिर्फ़ पेन पेपर की मादा से ही बनाएं जिससे आपको चीज़ों को याद करने में तो आसानी होगी ही साथ ही नोट्स आपके पास परमानेंट रूप से स्टोर हो जाएंगे.

7. नोट्स को interesting बनाने के लिए थोड़ा आकर्षित रूप दिया जाए।

जिस प्रकार खाना खाने से पहले अगर देखने में अच्छा लगे तो उसे खाने की लालसा और बढती है ठीक उसी प्रकार अगर हमारे द्वारा स्टडी नोट्स देखने में आकर्षित होंगे तो उन्हें पढ़ने में भी उतना ही मजा आएगा. दरअसल अच्छी दिखने वाली चीज़ हमेशा हमें आकर्षित करती है. तो क्यूँ ना यही ट्रिक पढ़ाई में भी अजमाया जाए. नोट्स को सुन्दर लिखावट में लिखेंl हैडिंग व सब-हैडिंग को गहरे रंग से लिखें जिससे आप उनको पहली ही नज़र में पढ़ सकोl एक टॉपिक के ख़तम होते ही 2 लाइनों का अंतर छोडें और फिर दूसरा टॉपिक शुरू करें.
इस तरह नोट्स बनाते समाय अगर उपरोक्त बताई कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखा जाए तो आपके द्वारा बनाये स्टडी नोट्स परीक्षा में बेहतरीन नतीजे हासिल करने में मील का पत्थर साबित हो सकते हैं.

Related Articals

टिप्पणी पोस्ट करें